Find Us OIn Facebook

PHD चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (PHDCCI), 1905 में अपनी स्थापना के बाद से, राष्ट्रीय एपेक्स चैंबर भारत के शासन के संघीय ढांचे को मजबूत करने के लिए राज्यों के सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए काम कर रहा है।

इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए, कोनराड-एडेनॉयर-स्टिफ्टंग (KAS) के साथ PHDCCI नई दिल्ली में 27 फरवरी 2020 सुबह 10:00 बजे से शाम 05: 00 बजे तक होटल ताजमहल, मानसिंह रोड पर "PHDCCI एजुकेशन समिट 2020" का आयोजन कर रहा है। पूरे दिन चलने वाले इस प्रतिष्ठित सम्मेलन में सरकार, उद्योग, शिक्षाविदों, बहुपक्षीय संस्थानों और अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक राजनयिक बिरादरी के प्रमुख निर्णय निर्माताओं की मुख्य भागीदारी देखने को मिलेगी।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति हो सकती है लाभकारी-

PHDCCI को उम्मीद है कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) का मसौदा भारतीय शिक्षा प्रणाली के परिवर्तन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा, विशेष रूप से भारत के जनसांख्यिकीय लाभांश के लिए। सरकार-उद्योग-अकादमिया का एक इंटरफ़ेस बनाना और उसे बनाए रखना महत्वपूर्ण होगा। कंसोर्टियम में, घोषित महत्वाकांक्षी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए बहुत आवश्यक कौशल अपडेस्ट्स और सुचारु रोजगार सुनिश्चित किया जा सकता है।

जैसा कि इस पॉलिसी का उद्देश्य 2025 तक पूर्व-प्राथमिक शिक्षा को सार्वभौमिक बनाना और 2025 तक सभी के लिए मूलभूत साक्षरता / संख्यात्मकता प्रदान करना है, यह सीखने के लिए अत्यधिक संभावनाएं प्रदान करता है और उच्च-स्तरीय सेवाओं और औद्योगिक गतिविधियों में अपनी हिस्सेदारी को बेहतर बनाने के लिए भारत निरंतर काम करता आ रहा है। फोकस्ड विचार-विमर्श के माध्यम से, शिखर सम्मेलन भारत में ज्ञान पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करने के लिए सरकार के प्रयासों का समर्थन करेगा और 2024 तक भारत को $ 5 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था बनाने के सपने को साकार करने के लिए ज्ञान केंद्रित गतिविधियों के लिए इसे एक वैश्विक केंद्र बना देगा।

शिखर सम्मेलन 2014 के बाद से भारत सरकार द्वारा उठाए गए नीतिगत उपायों और राज्यों में उनके सफल कार्यान्वयन पर प्रकाश डालेगा, जो अब भारत में उद्योग की बदलती जरूरतों के साथ कार्य करने के कौशल-अंतर को पाटने में सक्षम हैं। शिखर सम्मेलन अनिवार्य रूप से स्कूल और उच्च शिक्षा से संबंधित मामलों को छूएगा - और एक सामान्य संवाद मंच पर लाएगा। प्रमुख नीति-निर्माता 'जो शिक्षा के क्षेत्र में निर्णय लेने की प्रक्रियाओं को प्रमुख रूप से प्रभावित करते हैं, जो कि तारकीय परिणामों के लिए आगे बढ़ने का मार्ग प्रशस्त करते हैं। इसके साथ ही, संस्थागत सफलताओं ने भारत में ज्ञान पारिस्थितिकी तंत्र को सकारात्मक रूप से प्रभावित किया है और युगांतरकारी निर्माण के लिए भरपूर समर्थन पर चर्चा की जाएगी।

जानिए इस इवेंट का क्या है असली मकसद और इससे जुड़े फायदे भी-

  • सरकार, उद्योग (बड़े कॉरपोरेट / एमएसएमई) और शैक्षणिक संस्थानों के लिए एक अग्रगामी दृष्टि-साझाकरण मंच बनाना।
  • नई "राष्ट्रीय शिक्षा नीति" के प्रभाव का आकलन करना और कार्यान्वयन के लिए आगे बढ़ना।
  • सुशासन और समावेशी विकास ढांचे के लिए योगदानकर्ता के रूप में "शिक्षा क्षेत्र" को पहचानना और उजागर करना।
  • नीतियों और कार्य योजनाओं के बारे में नई जानकारी देते हुए और सरकार, उद्योग व अकादमियों को "नॉलेज इकोसिस्टम" के साथ सबसे प्रगतिशील संभावनाओं के बारे में चर्चा करने का मौका मिलेगा ।
  • भारत सरकार और राज्य सरकारों की फ्लैगशिप पहलों, कौशल विकास, रोजगार और उद्यमिता के प्रमुख प्रयासों से निहित लक्ष्यों को साकार करने के लिए सरकार, उद्योग और अकादमियों से निर्णय लेने वालों का एक इंटरफ़ेस बनाना।
  • भारत में ज्ञान केंद्रित गतिविधियों के सतत विकास के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र को सक्षम करना और 2024-25 तक भारत, यूएसडी $ 5 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था बनाने की आकांक्षा का समर्थन करना।
  • सार्वजनिक शैक्षिक उपयोगिताओं और स्थायी विकास मॉडल की क्षमता विकसित करना।
  • एजुकेशन रिपोर्ट और प्रतिनिधियों के माध्यम से नीतियों और कार्रवाई के लिए सुझाव और सुझाव।

इस इवेंट से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए क्लिक करें



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
PHD Chamber of Commerce and Industry is going to organize special event of Education Summit 2020
PHD Chamber of Commerce and Industry is going to organize special event of Education Summit 2020


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2w7yoma

Post a Comment

Previous Post Next Post